Rail Saarthi App से करे रेलवे का ऑनलाइन टिकट बुकिंग

2
rail saarthi app

Rail Saarthi App : इंडियन रेलवे ने online ticket booking के लिए Rail Saarthi App लांच किया है. 13 जुलाई 2017 को रेल मंत्री श्री शुरेश प्रभु ने इस app को लांच किया. इस Rail Saarthi App की मदद से Train ticket booking से लेकर Airways Ticket booking भी की जा सकती है.

rail saarthi app
rail sarthi train booking app

Rail Saarthi App : Saarthi Rail App

रेलवे या हवाई जहाज का टिकेट बुक करने के लिए लोगों अब भिन्न भिन्न app या भिन्न भिन्न websites पर जाने की जरुरत नहीं होगी. आप यह सबकुछ सिर्फ एक एप्प यानि की Rail Saarthi App से कर सकते है. Saarthi mobile app से आरक्षित के साथ साथ अनारक्षित श्रेणी का ticket लेना भी संभव होगा. वहीँ इस एप्प से यात्री खाने की भी डिमांड कर सकेंगे. रेल भवन में एप्प लांच करते हुए श्री शुरेश प्रभु ने कहा कि यह मोबाइल अप्प लोगों के लिए काफी सहायक सिद्ध होगी. इससे लोगों को टिकेट बुकिंग करने के लिए टिकेट काउंटर या फिर किसी वेबसाइट पर भी जाने की जरूरत नहीं होगी. इस App की ख़ास बात यह है की इस एप्प की मदद से आप रेलवे से जुडी शिकायत भी दर्ज कर सकते है. यह एप्प ट्विटर और शिकायत सिस्टम से भी जुडा होगा.

Rail Saarthi App के फायदे :

अभी तक रेलवे की हर सर्विस के लिए अलग ऐप थी जिस कारण पैसेंजर्स को किसी सर्विस को यूज करने के लिए अलग-अलग ऐप डाउनलोड करनी पड़ती थीं। लेकिन सारथी एप्प की मदद से आप आरक्षित, अनारक्षित टिकट, ट्रेन इन्क्वायरी, PNR Status checking, ट्रेनों की साफ़ सफाई के साथ साथ IRCTC Tourism, IRCTC Catering और Clean my Coach जैसी सुविधा का फायदा भी उठा सकते है.

Rail Saarthi App Detail :

App Launched By : रेल मंत्री श्री शुरेश प्रभु
Launch Date : 13 July 2017
Current Version : 1.11
Android Required : 4.1 and above
App Size : 1.63 Mb

Rail Saarthi App Download :

रेल सारथी आपके लिए बहुत ही काम की एप्प है कभी भी जब रेल में सफ़र करना हो तो ये एप्प आपके बहुत ही ज्यादा काम आ सकती है इसलिए यह एप्प आपके मोबाइल होना बहुत जरूरी है.

Download Rail Saarthi App

2 COMMENTS

  1. यह अद्भुत जानकारी है, मुझे इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद प्रेरित किया गया है!
    कृपया ऐसी सूचनात्मक ब्लॉग पोस्ट करना जारी रखें। इसलिए, हमारे जैसे लोग वास्तविक जीवन में प्रेरित होकर लागू होंगे।

    आपको धन्यवाद

LEAVE A REPLY