संयुक्त जीवन बीमा क्या है? Joint Insurance Policy के लाभ

संयुक्त जीवन बीमा क्या है Joint Insurance Policy के लाभ
संयुक्त जीवन बीमा क्या है Joint Insurance Policy के लाभ

संयुक्त जीवन बीमा क्या है? Joint Insurance Policy को शादी-शुदा जोड़े या व्यापारिक साझीदारों को एक ही बीमा योजना में वित्तीय सुरक्षा प्रदान कि जाती है. इस बीमा पालिसी की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इसकी लागत दो अलग अलग जीवन बीमा के मुकाबले कम है. इसके साथ ही इसका प्रबंधन करना भी आसान है.

  संयुक्त जीवन बीमा क्या है?  

एकल जीवन बीमा यह सुनिश्चित करता है कि आप पर आश्रितों व्यक्तियों को आपकी मृत्यु की स्थिति में आर्थिक रूप से नुकसान न हो. जबकि संयुक्त बीमा के अंतर्गत दो व्यापरिक साझीदार या पति-पत्नी को वित्तीय सहायता प्रदान करता है.

घर का मुखिया पति घर चलाने के लिए वित्तीय योगदान देता है यह दृष्टिकोण समझ में आ सकता है, जबकि उसका जीवन साथी भले ही वित्त्तीय योगदान ना देता हो फिर भी पारिवारिक जिम्मेदारियों का निर्वहन तो करता है ऐसे में साथी की मृत्यु के परिणामस्वरूप वित्तीय दृष्टिकोण से नुक्सानदायक हो सकता है.

ऐसे में संयुक्त जीवन बीमा योजना किसी अन्य जीवन बीमा योजना के मुकाबले बहुत ही लाभकारी हो सकती है. यही कारण है कि joint bima policy लेने पर विचार करना योग्य है जो कि भागीदार की संभावित मृत्यु के उपरांत होने वाले वित्तीय नुकसान को कवर करता है।

  Joint Bima शादीशुदा जोड़े के लिए बेहतर विकल्प  

Joint bima policy यानि संयुक्त जीवन बीमा योजना के नाम से ही स्पष्ट होता है कि यह बीमा योजना दो व्यक्तियों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है. वित्तीय विशेषज्ञों के मुताबिक यह योजना शादीशुदा जोड़ों के लिए बेहतर बीमा योजना है. इसके तहत बीमा कवर की अवधि के बीच किसी एक के ना रहने पर दूसरे को लाइफ कवर का लाभ मिलता है.

  संयुक्त जीवन बीमा के प्रकार-Types of Joint Life Insurance  

बीमा कंपनियां संयुक्त बीमा के तहत दो प्रकार कि योजनायें उपलब्ध कराती है जिसमे एक है Joint Term Plan
और दूसरी है Joint Endowment Plan. आइये इन दोनों पालिसी के बारे में थोडा और विस्तार से जानते है.

  संयुक्त टर्म प्लान क्या है – What is Joint Term Plan  

इस प्रकार के संयुक्त जीवन बीमा में एकल प्रीमियम में दो व्यक्तियों को एक निश्चित अवधि के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान कि जाती है. दो व्यक्तियों में पति पत्नी या फिर दो व्यापारिक साझीदार भी हो सकते है. बीमा कि अवधि 10-30 साल के लिए हो सकती है. बीमा प्रीमियम का निर्धारण उम्र और दोनों के स्वास्थ्य स्थिति को देखते हुए किया जाता है.

कम उम्र में पालिसी लेना फायदेमंद होता है क्यूंकि बीमा कंपनियां कम प्रीमियम लेती है.  इस प्रकार के संयुक्त जीवन बीमा में, यदि किसी एक साथी का निधन हो जाता है तो जीवित साथी जीवन कवर राशि के लिए दावा कर सकता है जिसके बाद कवर समाप्त हो जाता है.

  संयुक्त एंडोमेंट प्लान क्या है – What is Joint Endowment Plan  

एंडोमेंट प्लान जीवन सुरक्षा के साथ साथ निवेश का भी विकल्प देता है. इस योजना में भी दो साझीदार या पति-पत्नी को वित्तीय सुरक्षा का लाभ मिलता है. संयुक्त टर्म प्लान कि तरह ही इसमे भी एक तय समय के लिए बीमा कवर दिया जाता है. बहुत सी ऐसी कम्पनियाँ भी जय रिटायरमेंट तक कि उम्र तक कवर प्रदान करती है. रिटायरमेंट के बाद बीमा धारक को एक तय राशी मिलती है जिसे एंडोमेंट कहा जाता है.

PNB MetLife, Aegon Religare और State Bank of India (SBI) Life ने हाल ही में इस प्रकार का संयुक्त जीवन बीमा शुरू किया है. जो एक पॉलिसी के तहत जोड़ों को कवर करता है. जहां पीएनबी मेटलाइफ और एगॉन रेलिगेयर ऑनलाइन टर्म पॉलिसियों के एक हिस्से के रूप में यह सुविधा दे रहे हैं, वहीं एसबीआई लाइफ की पेशकश एक एंडोमेंट प्लान है.

  Joint Insurance Policy के लाभ  

संयुक्त बीमा क्या है और संयुक्त बीमा कितने प्रकार का होता है ये जानने के बाद हम Joint Insurance Policy के लाभ के बारे में जानेगे. संयुक्त बीमा एकल बीमा से कई प्रकार से बेहतर है इसके कई सारे लाभ है. तो आइये जानते है Joint life insurance Policy के क्या-क्या लाभ है.

  बीमा प्रबंधन भी आसान है  

संयुक्त टर्म प्लान का प्राथमिक लाभ इससे जुडी सुविधा है. दो अलग अलग बीमा पालिसी के मुकाबले एक बीमा का संचालन करना काफी आसान है. इसलिए Joint Insurance Policy लेना दो अलग अलग बीमा पालिसी लेने से बेहतर रहेगा. छोटे परिवारों में दोनों जीवनसाथी साझा संपत्तियों और और संयुक्त जमानत आदि का भी लाभ ले सके है.

यदि शादिशुदा दंपत्ति कामकाजी है तो इसके लिए यह एक बेहतर विकल्प है क्यूंकि आज के समय में वित्तीय जिम्मेदारी पति-पत्नी पर बराबर होती है. होम लोन से लेकर कार लोन दोनों के ननाम होती है ऐसे में बराबर वित्तीय सुरक्षा की जरुरत दोनों को होती है. इस हिसाब से भी संयुक्त जीवन बीमा पालिसी एक बेहतर विकल्प है.

  प्रीमियम दर भी कम है  

संयुक्त जीवन बीमा कवर का एक लाभ यह भी है कि इसका प्रीमियम अन्य बीमा के मुकाबले सस्ता भी है. यदि आप दो अलग-अलग बीमा पालिसी खरीदते है तो आपको ज्यादा प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा जबकि संयुक्त जीवन बीमा कवर का प्रीमियम दो बीमा कवर के मुकाबले काफी सस्ता पड़ेगा.

संयुक्त बीमा में पहली बीमा क़िस्त के भुगतान के बाद प्रीमियम कम हो जाता है. यदि एक साथी का निधन हो जाता है, तो जीवित पति-पत्नी न केवल प्राथमिक पॉलिसीधारक के कवर पर पूर्ण सुनिश्चित राशि प्राप्त करने के हकदार हैं बल्कि उन्हें इस प्रकार के संयुक्त जीवन बीमा के लिए अपना कवर रखने के लिए भविष्य के प्रीमियम का भुगतान भी नहीं कारण पड़ता है.

उदाहरण के लिए यदि पति की उम्र 36 वर्ष की है और पत्नी की 35 वर्ष की है तो दो संयुक्त बीमा पालिसी लेना ज्यादा फायदेमंद रहेगा. पहली संयुक्त योजना के अंतर्गत 50 लाख रूपये की और दूसरी पालिसी 25 लाख की लेनी चाहिए. पति की मृत्यु के मामले में पत्नी को 50 लाख रूपये की बीमा राशि मिलेगी. इसके अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान किए बिना 25 लाख का उसका अपना जीवन बीमा जारी रहेगा.

  एकल बीमा कि अपेक्षा संयुक्त बीमा से कितनी बचत होगी?  

यदि कोई 30 साल का युवा 1 करोड़ रूपये का term insurance लेता है तो उसे करीब सालाना 12 हजार रूपये का प्रीमियम चुकाना होगा. वही 27 साल कि महिला को 1 करोड़ के term insurance के लिए करीब 9 हजार 500 रूपये का सालाना प्रीमियम चुकाना होगा.

इस तरह दोनों अलग अलग पालिसी लेते है तो उन्हें सालाना 21 हजार 500 रूपये का प्रीमियम देना होगा. वहीँ 1 करोड़ रूपये का सालाना संयुक्त बीमा कवर लेने पर करीब 20 हजार रूपये का प्रीमियम देना होगा. इस तरह आपको सालाना 1500 रूपये की होगी होगी.

  मासिक भुगतान का विकल्प भी है  

कई बीमा कंपनियां Joint insurance Policy के लाभ में एक साथी की मृत्यु की स्थिति में बीमा की राशी का भुगतान मासिक या एक मुश्त भुगतान करने का विकल्प चुनने को देती है. लाभार्थी कवर कि रकम एकमुश्त या 10 साल तक मासिक भुगतान करने का विकल्प देती है.

संयुक्त बीमा योजना में माता पिता अपने बच्चे को नॉमिनी बना सकते है. माता-पिता कि मृत्यु इस स्थिति में कोवर कि राशि बच्चों को दी जाती है. बच्चा भी एकमुश्त रकम या मासिक भुगतान का भी विकल्प चुन सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here