Voter List me name kaise pata kare 2019

Voter List me name kaise dhundhe

Voter List me name kaise pata kare : हेल्लो दोस्तों इस समय देश में लोकसभा 2019 के इलेक्शन का माहौल है और सभी युवा और वृद्ध अपना मतदान जरूर करेंगे. सभी मतदाता अपने वोट को लेकर बहुत ही उत्साहित है. मैं उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ और एक इलेक्शन के दौरान मैं ये देख कर shocked हो गया कि मेरा नाम मतदाता सूचि में नहीं है.

अब यार मुझे अपने आप पे गुस्सा भी आ रहा था और हसी भी. फिर मैंने सोचा की क्यूँ ना internet par online voter list में apna naam check किया जाए. तो जो तरीका मुझे समझ में आया वो मैं आपके साथ शेयर करने वाला हूँ.

दोस्तों यदि आपके साथ भी यही हादसा हो जाता है तो आपको घबराने की आवश्यकता बिलकुल नहीं है क्यूंकि आज के इस लेख में मैं आपको वो तरीका बताने जा रहा हूँ जिसके माध्यम से आप online voter list me apna naam pata कर सकते है. दोस्तों इन्टरनेट के माध्यम से कोई भी मतदाता अपना voter id card की सहायता से online voter list में अपना नाम पता कर सकता है. Online voter list से नाम पता करने के तीन तरीके है.

  1. राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की website के माध्यम से Online voter list me name pata karna
  2. SMS द्वारा voter list me name pata karna
  3. एंड्राइड एप की सहायता से voter list में name search karna.

मैं आपको यहाँ मतदाता सूची में नाम सर्च करने के तीनों तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूँ आपको जो तरीका पसंद आये आप उस तरीके से अपना या अपने किसी भी परिचित व्यक्ति का नाम वोटर लिस्ट में सर्च कर सकते है.

Voter List me name kaise pata kare 2019:

वोट करना हर एक मतदाता का अधिकार है. और अगर आपका नाम मतदाता सूचि में नहीं है या फिर आपको अपना नाम मतदाता सूचि में नहीं मिल रहा है तो आप राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की website पर जाकर online voter list 2019 से अपने वोट की लिस्ट निकाल सकते है. ये बहुत ही आसन है और इसमें बिलकुल भी टाइम नहीं लगेगा.

आइये सबसे पहले जानते है राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की की website के माध्यम से Online voter list me name kaise pata kare?

Voter List me name kaise pata kare 2019:

वोट करने के लिए आपका नाम मतदाता सूचि में होना अति आवश्यक है. यदि आपको अपना नाम मतदाता सूचि में नहीं मिल रहा है तो आप राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की वेबसाइट www.nvsp.in पे विजिट कर के अपना नाम मतदाता सूचि में ढूढ सकते है. लेकिन इसके लिए आपके पास अपना Voter ID कार्ड होना अतिअवाश्यक है. क्यूँकि मतदाता सूचि में नाम ढूढने के लिए आपको अपने वोटर id कार्ड पे दिया गया EPIC no. डालना पड़ेगा.

www.nvsp.in का क्या है प्रोसेस : सबसे पहले तो आपको www.nvsp.in की वेबसाइट को ओपन करना होगा. ओपन करने के बाद आपको कुछ आप्शन दिखाई देंगे जिसमे एक आप्शन होगा “Search Your Name in electoral roll“. आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा. नीचे इमेज में देखें

voter list me name kaise pata karevoter list me name kaise pata kare
voter list me name kaise pata kare

क्लिक करने बाद जो ओपन होगा उसमे आपको दो आप्शन मिलेंगे पहला आप्शन “विवरण द्वारा खोज/Search by Details” का होगा और दूसरा आप्शन “पहचान-पत्र क्र.द्वारा खोज/Serach by EPIC No.” का होगा जिसमे आपको दूसरे आप्शन “पहचान-पत्र क्र.द्वारा खोज/Serach by EPIC No.” पर क्लिक करना होगा. नीचे इमेज में देखें

voter list me name pata karna
voter list me name pata karna

जब आप दूसरा आप्शन चुनेगें तो आपके सामने एक form खुल जाएगा जिसमे आपको अपना voter id card पर दिया गया EPIC no यानि कि मतदाता पहचान क्रमांक संख्या भरनी होगी इसके बाद अपना राज्य चुनना होगा और उसके बाद नीचे दिए गए कोड को भर कर “खोज/Search” बटन पर क्लिक करना होगा. यदि आपका नाम वोटर लिस्ट में होगा तो आपको आपके पोलिंग बूथ और कमरा नंबर और और आपका मतदाता क्रमांक मिल जायेगा. जिसकी मदद से आप अपना वोट डाल सकते हैं.

SMS द्वारा voter list me name pata karna

दोस्तों अगर आपके पास इन्टरनेट की सेवा उपलब्ध नहीं है तो भी आप घर बैठे ही voter list me apna name पता कर सकते है. इसके लिए आपको सिर्फ एक sms करना होगा और आपको आपका मतदाता क्रमांक और सारी जानकारी sms द्वारा मिल जाएगी. आपको मेसेज में UPEPIC लिख कर स्पेस देना होगा फिर आपको अपना voter id नंबर लिखकर 9212357723 पर sms भेजना होगा.

उदाहरण के लिए =  UPEPIC<sapace>VOTER ID. यदि आपको फिर भी किसी जानकारी की आवशकता है तो आप voter help line number 1950 का भी प्रयोग कर सकते है.

एंड्राइड एप्प की सहायता से voter list में name search karna

एंड्राइड एप्प के माध्यम से मतदाता सूची में नाम सर्च करना भी बहुत आसान है. इसके लिए आपको सबसे पहले play store पर विजिट करना होगा जहाँ आपको Voter Helpline 2019 app download करना होगा. app को download करने के लिए आप डायरेक्ट ही लिंक पर क्लिक कर के play store पर जा सकते है और आप इस app को अपने mobile में इंस्टाल कर कर सकते है.

App को इनस्टॉल करने के बाद application का ओपन करे ओपन करने के बाद आपको भारत के राज्यों का पूरा  option मिलेगा। आपको अपना मतदाता पहचान क्रमांक नंबर यानि की EPIC no. डालना होगा फिर आपको अपना राज्य चुनना होगा, इसके बाद आपको captcha कोड भरने के बाद सबमिट बौत्तों पर क्लिक करना होगा. यदि आपका नाम वोटर लिस्ट में होगा तो आपको आपके पोलिंग बूथ और कमरा नंबर और और आपका मतदाता क्रमांक मिल जायेगा. जिसकी मदद से आप अपना वोट डाल सकते हैं.

तो दोस्तों मैंने आपको सारे आप्शन बता दिए है जिनकी सहायता से आप voter list me apna name search kar अपने मतदान का प्रयोग कर सकते है.

वोट करने से पूर्व इन बातों का रखे ध्यान : यदि आप मतदान करने जा रहे है तो आपके पास एक ID proof जरूर होना चाहिए जिस पे आपकी फोटो लगी हो जैसे कि voter ID card, pan card, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक की पासबुक, पासपोर्ट या फिर मनरेगा जॉब कार्ड.

तो इसके पहले देर हो जाये और आप अपना वोट डालने से वंचित रह जाये इसके पहले ही अपना नाम Voter List me name pata kare फिर मतदान करे. इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा इन्टरनेट पे शेयर करे और मतदान को बढ़ाने में अपना सहयोग करे. जय हिन्द जय भारत.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here