क्या है Affiliate marketing in hindi Full Guide

1
Affiliate marketing in hindi
Affiliate marketing in hindi

Affiliate marketing in hindi :

Hello दोस्तों आज हम Affiliate Marketing in hindi के बारे में जानेंगे। Online paise kamane के बहुत से तरीके है जैसे youtube se paisa kamana, blogging se paisa kamana ऐसे ही एक और तरीका है जिसके माध्यम से हम पैसे कमा सकते है और वो तरीका है तरीका है Affiliate Marketing. Affiliate Marketing paisa kamane का सबसे अच्छा तरीका है. और world में कुछ ऐसे भी लोग है जो एक दिन में हजारों डॉलर कमाते है सिर्फ और सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग की दम पर. तो आइये आज जानते है kya hai Affiliate Marketing हिंदी में.

Affiliate marketing kya hai

किसी कंपनी के Product या Service को अपने Blog, website या social media के माघ्यम से promote करना affiliate marketing कहलाता है. जिसके बदले में वह कंपनी उस व्यक्ति को product की mrp के अनुसार commission देती है जो 5% से लेकर 25 % तक या फिर इससे ज्यादा भी हो सकता है. यह प्रोडक्ट book selling, web hosting, cloths, electronics या फिर कुछ भी हो सकता है.

affiliate marketing in hindi
affiliate marketing hindi

Affiliate Program Kya Hai:

इन्टरनेट पर बहुत सारी कंपनियां है जो affiliate program चलाती है जिनमे से Amazon, Flipkart, Hostgator, Bluehost मुख्य है. ये कंपनियां अपने Products या Services को Promote करने के लिए Affiliate partners को अच्छा commission देती हैं इसे ही affiliate program कहते है. इन प्रोग्राम्स को promote करने के लिए कम्पनियाँ affiliate लिंक प्रदान करती है और links के माध्यम से होने वाली sale का कमीशन Affiliate partners के अकाउंट में जुड़ जाता है.

Affiliate marketing Kaise Kaam Karti hai

हम जब भी कोई Affiliate program ज्वाइन करते है तो वह कंपनी हमें product के promotion के लिए लिंक या बैनर देती है जिसे हम अपनी website या blog के माध्यम से प्रमोट करते है. जैसे मान लीजिये मैंने किसी Hosting company जैसे Hostgator या Bluehost का affiliate program join किया और उनकी best web Hosting service का अपनी website पर promotion किया, अगर कोई व्यक्ति मेरे affiliate link के माध्यम से hosting buy करता है तो मुझे उस सेल के बदले में commission मिलेगा. जरुरी नहीं

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently Asked Questions)

  1. क्या affiliate marketing करने के लिए वेबसाइट होना जरूरी है ?

जरूरी नहीं है कि Affiliate Marketing करने के लिए वेबसाइट होनी ही चाहिए. बहुत सारे बन्दे social media, whatsapp, email list के through भी affiliate marketing karte hai.

2. क्या एक blog पर Affiliate Marketing और Adsense को एक साथ use किया जा सकता है ?

बिलकुल Google Adsense से साथ Affiliate Marketing की जा सकती है. ये तो सोने पे सुहागा वाली बात होगी. एक से भले दो.

3. क्या Affiliate मार्केटिंग करने में पैसा लगता है ?

बिलकुल भी नहीं. यह बिलकुल मुफ्त है और हमें इसमें किसी भी प्रकार का कोई इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पडती. क्यूंकि इसमें हम दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करते है.

4. Affiliate Marketing करने के लिए क्या योग्यता (Skill) होनी चाहिए ?

वैसे तो कुछ भी नहीं फिर भी आपको English अच्छी आनी चाहिए क्यूंकि इंडिया में लोग ऑनलाइन मार्केटिंग में ज्यादा रूचि नहीं रखते है इसलिए English का नॉलेज जरूर होना चाहिए.

5. Affiliate Marketing  से कितना कमा सकते है ?

इसकी कोई लिमिट नहीं है. कोई बंदा 200$ महीने के कमाता है और कोई बंदा 200 $ daily. ये आपकी मेहनत और दिमाग पर निर्भर करता है कि आप एक दिन में कितना कम सकते है. इस दुनिया में कई ऐसे लोग भी है जो हजारो डॉलर डेली कमाते है सिर्फ और सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग से.

कौन कम्पनीज़ एफिलिएट प्रोग्राम चलती है ?

एक नहीं हजारो ऐसी कम्पनीज ऐसी है जो एफिलिएट प्रोग्राम चलती है और कई Affiliate ad network भी है जो affiliate campaign रन करते है. इसके लिए आपको Google baba यानि की google की जरूरत पड़ेगी. फिर भी कुछ adnetwork जैसे Amazon, Flipkart, Hostgator, Bluehost, snapdeal आदि कम्पनियाँ एफिलिएट प्रोग्राम चलती है जिनसे आप पैसे कमा सकते है.

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY