wordpress kya hai ? What is wordpress ?

1

दोस्तों आज मैं आपको hindi में बताऊंगा की wordpress kya hai (वर्डप्रेस क्या है) ? इस लेख में आप WordPress के बारे में जानेंगे।

wordpress kya hai

वर्डप्रेस (WordPress) एक ब्लॉग सॉफ्टवेयर है जो ब्लॉग वेबसाइट के लिए बेहद आसान है। यह साल 2003 में मैट एवं माइक द्वारा विकसित किया गया था। वर्डप्रेस पूरी दुनिया में फेमस है एवं Free है जिसमे सभी होस्टिंग कंपनी ब्लॉग बनाने किए लिए फ्री एप्प के तौर पर प्रस्तुत करती है । blog kya hota hai जानने के लिए क्लिक करे

इसकी दो साइट है WordPress.ORG और WordPress.COM. ज्यादातर लोग WordPress.org पर अकाउंट (account) बनाते है | इसके लिए आपको होस्टिंग लेना होगा जो आप BlueHost, Godaddy, namecheap.com आदि से।

WordPress आज के समय में सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाला वेब सॉफ्टवेयर (web software) है। यह सॉफ्टवेयर पूरी तरह से php और MySQL  पर आधारित है।

WordPress के Features (विशेषता)
Plugins – यह सॉफ्टवेयर वैसे तो पूरी तरह से निपुण है लेकिन अगर आप चाहे तो अपना खुद का कोई प्लगिन (plugin) जोड़ कर अपने ब्लॉग की विशेषता बढ़ा सकते है जैसे SEO से जुड़ा कोई प्लगिन जोड़ सकते है जो आपकी साइट की searches सर्च इंजिन में बढ़ा सकता है। How to increase site Traffic – Hindi Blog
Themes – यह एक सॉफ्टवेयर ही है जिसे आप अपने ब्लॉग पर अपलोड करते ही आपकी पूरी वेबसाइट अलग दिखने लगेगी। मतलब आप अपने मन की कोई theme लगा सकते है|
Responsive Theme – यह भी थीम ही है परन्तु यह एडवांस है यह थीम किसी भी डिवाइस मे जैसे मोबाइल, टेबलेट, लैपटॉप, कंप्यूटर, स्मार्ट टीवी पर आसानी से फिट होकर आपका कंटेंट पेश करता है। जिससे पढ़ने वाले को बोहुत आसानी होती है।
SEO Friendly Permalink – यह पोस्ट का URL सेट करने के लिए होता है इसमें आप चाहे तो ब्लॉग के URL को अलग-अलग-तरह से पेश कर सकते है। यह फीचर blogger में नहीं होता है।
Multiple Author – इसमें आपके पास कई फीचर है जिनमे से एक है जो में बताने जा रहा हूँ वो है Author. अगर आप चाहे तो और भी लोगों की अपनी साइट पर लिखने के लिए बुला सकते है एवं उनका खाता बना सकते है। हालाँकि एडमिन अगर आप है तो आप उनकी सीमा तय कर सकते है। जिससे वो आपके ब्लॉग की सेटिंग्स नहीं बदल सकते।

Business (व्यवसाय)
WordPress पर आज plugins और themes का व्यवसाय बहुत तेज़ है जिसकी सहायता से बहुत सारे लोग अच्छा पैसा कमा रहे है। Internet Se Paise Kaise Kamaye Hindi me

यह एक बहुत ही अच्छा एवं प्रसिद्द वेब सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग 10 लाख से भी ज्यादा लोग कर रहे है और यह स्वयं एक सफल सॉफ्टवेयर है जो दूसरे पब्लिशर या वेबसाइट के मालिकों के लिए भी सफल रहा है।

Blogger या WordPress

यदि आप blog से पैसे कमाना चाहते या famous होना चाहते है तो आपको self hosted WordPress blog prefer करना चाहिए | और यदि आप की hobby blogging की है या फिर आप event bloging करना चाहते है तो Blogspot आपके लिए best choice है।

तो अगले blog में हम चर्चा करेंगे कि wordpress पे site kaise बनाये ?

 

 

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY