10 Business ideas in hindi : कम लागत में व्यापार की शुरुआत

2
Business ideas in hindi with low investment
Business ideas in hindi with low investment

10 business ideas in Hindi: आजकल हर कोई अपना बिज़नस करना चाहता है। आदमी पढ़ा लिखा होने के बाद भी अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़ कर खुद के बिज़नस के पीछे भागता है। खुद के बिज़नेस मैं उसको जो सुकून और स्वतंत्रता प्राप्त होती है वह किसी और के लिए काम करके कभी नहीं मिल सकती। जब आप खुद का काम करते है तो आप सब निर्णय लेने के लिए स्वंतंत्र तथा ज़िम्मेदार होते है। खुद के बिज़नस मैं आप ही अपने boss होते है और आपको अपना काम किसी और को नहीं दिखाना पड़ता ।

किसी भी सफ़र की शुरुआत एक छोटे कदम से होती है और बड़ा बिज़नस करने के लिए बड़ी रकम लगती है पर बहुत से लोगों के पास इतनी बड़ी रकम नहीं होती। तो आज का ये लेख उन लोगों के लिए है जो low investment में business की शुरुआत करना चाहते है आज मैं आपको कुछ small investment वाले business ideas in hindi में बताने जा रहा हूँ है जो आप कम रकम के साथ शुरू कर सकते है.

Business ideas in hindi
Business ideas in hindi

10 Business ideas in hindi With Low Investment

  1. टिफ़िन सेण्टर ( Tiffin center): टिफ़िन सेण्टर एक कम बजट वाले बिज़नेस के लिए बहुत ही अच्छा उपाय है। अगर आप खाना बनाने मैं अच्छे है तो आप यह काम शुरू कर सकते है। आपको इसके लिए खाने का स्वाद और क्वालिटी अच्छी रखनी पड़ेगी। इसमें लागत न के बराबर है और इससे होने वाला मुनाफा बहुत ही अच्छा है। अगर आप एक हाउसवाइफ है और कुछ पैसे कमाना चाहती है तो ये काम आप अपने घर से कर सकती है।
  2. मोबाइल रिचार्ज शॉप (recharge shop): आज भले ही लोग ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हो पर आज भी ग्राहकों का एक बहुत बड़ा हिस्सा रिचार्ज shop पर जाकर ही रिचार्ज कराता है। इस बिज़नस के लिए आपको एक जगह की जरुरत होगी । जो आप किराए पर ले सकते है। इसके बाद आपको सिम कंपनी से बात करनी होगी। आपका मुनाफा आपकी कमीशन होगी जो आपको हर recharge करते समय मिला करेगी।
  3. फ़ोटो कॉपी सेण्टर(photocopy center): यह भी बहुत ही आसान और कम पूँजी के साथ शुरू किया जा सकता है । इसके लिए आपको एक फोटोकॉपी करने वाली मशीन की जरुरत होगी । और आप बिज़नस शुरू करने के लिए तैयार है। आपको एक छोटी सी जगह भी ढूंढनी होगी जहाँ लोगों को फोटोकॉपी की जरुरत पड़ती हो। लोगों को फोटोकॉपी की सबसे ज्यादा आवश्यक्ता कोर्ट के बाहर, स्कूल कॉलेज के यहाँ पड़ती है। आप इन्ही जगहों मैं से किसी एक जगह पर एक छोटी सी जगह किराये पर लेकर काम शुरू कर सकते है। इस काम को आप आगे चल कर बढ़ा भी सकते है। आप इसी मैं आगे चल कर एक कंप्यूटर रख कर ऑनलाइन फॉर्म्स भर सकते है जो की बहुत आसान है और फायदेमंद भी। पर उसके लिए बजट ज्यादा हो जायेगा आप फोटोकॉपी की दूकान से शुरुआत कर सकते है।
  4. ट्यूशन सेण्टर (tuition center): अगर आप पढ़ने मैं अच्छे है और आप को किसी विषय की अच्छी जानकारी है तो आप दूसरे लोगों तक अपना ज्ञान बाँट सकते है। इसके लिए आपको पैसे भी मिलेंगे और आपकी investment भी जीरो होगी। इस काम मैं किसी भी तरह की इन्वेस्टमेंट नहीं है। आप यह काम अपने कमरे से शुरू कर सकते है। और अगर आप बड़ी कक्षाओं के बच्चों को पढ़ाना चाहते है तो आपको एक हॉल किराए पर लेना पड़ेगा और अपने प्रमोशन पर कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे। आप इस काम को घर पर जाकर भी कर सकते है आप छोटे बच्चों को उनके घर जाकर पढ़ा सकते है। इसके आपको अच्छे खासे पैसे मिलेंगे। इस काम मैं मुनाफा बहुत अधिक है और investment न के बराबर।
  5. म्यूच्यूअल फंड्स (mutual funds): म्यूच्यूअल फंड्स मैं निवेश करना आज कल बहुत ही आसान है। आप इसमें या तो खुद निवेश कर सकते है या किसी ब्रोकर के माध्यम से निवेश कर सकते है । म्यूच्यूअल फंड्स मैं निवेश करने के लिए आपको बड़ी पूँजी की आवश्यकता नहीं है आप 500 रुपये से शुरुआत कर सकते है। इसमें जोखिम भी होता है थोडा पर अगर आप अपने पैसे को आराम से सही जगह पर लगाये तो जो जोखिम है वो न के बराबर होगा। म्यूच्यूअल फंड्स बाजार के अधीन है कृपया इसमें निवेश करने के पहले सारी जानकारी प्राप्त कर ले। इसकी विस्त्रत जानकारी के लिए आप हमारी पोस्ट पढ़िए। Mutual Funds in Hindi म्यूच्यूअल फंड्स मैं निवेश कैसे करें.
  6. ब्यूटी पार्लर (beauty parlour): ब्यूटी पार्लर एक ऐसा बिज़नेस है जिसकी आवश्यकता हमेशा ही पढ़ेगी। जहाँ लड़कियां होंगी । वहां पर ब्यूटी पार्लर भी हो सकता है। आपको अपने ब्यूटी पार्लर के लिए एक अच्छी जगह की जरुरत पड़ेगी अगर आप इसे ज्यादा मुनाफा देने वाले बिज़नेस के तौर पर देखते है। आप घर घर जाकर भी ब्यूटी पार्लर की सुविधाएं दे सकते है । इसके लिए आपको एक अच्छा ब्यूटिशियन होना पड़ेगा। आप अपने जान पहचान वालो के जरिये अपना ये काम शुरू कर सकते है। ब्यूटी पार्लर बहुत ही फायदेमंत काम है।
  7. जेंट्स सैलून (Gents salon): फैशन के इस दौर मैं सिर्फ लड़कियां ही अच्छा दिखना नहीं चाहती बल्कि आजकल के लड़के लड़कियो से ज्यादा शौक़ीन हो गए है। और वो अच्छा दिखने के लिए अपने ऊपर बहुत खर्च करते है। आप एक gents सैलून खोल कर इस मौके को भुना सकते है। इसके लिए आपको थोडा टैलेंट चाहिए होगा या आप किसी बाल काटने वाले को रख सकते है और बाकी काम आप खुद कर सकते है। इस काम मैं beauty पार्लर से भी ज्यादा कमाई है कई जगह तो।इसलिए अपनी जगह पर थोडा बहुत खर्चा होता है तो हिचकिचाएं नहीं और अच्छी जगह ही चुनें।
  8. बीमा एजेंट (Insurance Agent) : आप चाहे तो Insurance Agent बनकर भी अच्छा खासा पैसा कम सकते है. Insurance Agent बनने के लिए आपको कम से कम 10+2 होना चाहिए और आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. Insurance कम्पनियाँ अच्छा कमीशन देती है और आपको इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी investment नहीं करना पड़ेगा. Insurance Agent कैसे बने.
  9. किराना स्टोर (kirana store): अगर आपके पास छोटी सी जगह है तो आप किराना स्टोर भी खोल सकते है. छोटा मोटा किरण स्टोर खोलने में ज्यादा पूंजी की आवशकता नहीं होगी. आप चाहे तो 5-10 हजार रूपये मात्र से ही अपना किरना स्टोर खोल सकते है. यदि आप कम पूंजी में किराना स्टोर खोल रहे है तो आपको रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुओं पर अधिक ध्यान देना देगा. किराना स्टोर का टर्नओवर बना रहता है और इस बिज़नस में आपका पैसा भी डंप नहीं होगा.
  10. सब्जी स्टोर: सब्जी स्टोर भी low investment business है और यह व्यापार भी कभी मंदी का शिकार नहीं होता और पैसों का टर्नओवर बना रहता है. इस व्यापार में नफा भी अच्छा है. प्रत्येक घर में प्रतिदिन कम से कम 50 रूपये की सब्जी की खपत हो जाती है. बस इसके लिए आपको चाहिए एक छोटी सी जगह जहाँ आप अपनी दूकान खोल सके. शुरुआत में ऐसी सब्जियों के साथ व्यापार शुरू करे जो जल्दी ख़राब ना होती हो और उनकी खपत भी अच्छी हो.
  11. Blogging website: Blogging website से भी पैसा कमाना एक अच्छा तरीका है जिसके माध्यम से आप घर बैठे अच्छा पैसा कम सकते है. इस business में लगत भी कम आती है और आप कम से कम 2000 रूपये सालाना खर्च कर के अच्छा पैसा कमा सकते है. इसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ेगी और आपके अन्दर लेखन की क्षमता होनी चाहिए. blogging website kaise banate hai इस जानकारी को पढ़े.
  12. यूट्यूब (Youtube) : Youtube भी पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा जरिया है. Youtube पर विडियो अपलोड कर के आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं. आप Youtube पर कोई भी विडियो अपलोड कर सकते है लेकिन आप जो भी विडियो अपलोड करे वो आपकी खुद की बनायीं हुई होनी चाहिए किसी टीवी सीरियल या फिर कोई म्यूजिक वगैरह की अपलोडिंग कतई न करे. Youtube से पैसा कमाने के लिए भी आपको किसी प्रकार का इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ेगा. Youtube Se Paise Kaise Kamaye Hindi guide

business ideas in Hindi with low investment

आशा करता हूँ आपको ये business ideas in hindi की जानकारी अच्छी लगी होगी. बिज़नस कोई भी हो उसमे ईमानदारी होना बहुत जरुरी है. व्यापार को सफल बनाने की Business Tips in Hindi की जानकारी का होना भी बहुत जरूरी है. क्यूंकि किसी भी व्यापार के लिए व्यापारी का व्यवहार कुशल होना भी बहुत जरूरी है. बिज़नस टिप्स के बारे में जरूर पढ़े आपका ज्ञान बढेगा.

business ideas in hindi, Business ideas in hindi With Low Investment

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY