Hydrotherapy Course, Jobs, Institute and Career In India

0
Hydrotherapy Course, Jobs, Institute and Career In India
Hydrotherapy Course, Jobs, Institute and Career In India

Hydrotherapy kya hai, Hydrotherapy course, Hydrotherapy Institute in India और Hydrotherapy Jobs opportunity इत्यादि की पूरी जानकरी इस लेख में आपको मिलेगी. Hydrotherapy जल द्वारा शारीरिक रोगों की चिकित्सा करने की एक पद्दति है. शहरी क्षेत्रों में इस चिकित्सा पद्दति का अच्छा खासा प्रभाव है जबकि ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतर लोग इस चिकित्सा पद्दति के बारे में जानते भी नहीं है. जिस प्रकार से शहरी क्षेत्रो में इस पद्दति का क्रेज बढ़ रहा है उतनी ही तेजी से इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे है.

Hydrotherapy Course, Jobs, Institute and Career In India

अगर आपने 12th पास कर लिया है Hydrotherapy course करके अपना career बनाना चाहते है तो ये लेख पूरा पढ़े.

Hydrotherapy kya hai ?

हाइड्रोथेरेपी एक जल उपचार चिकित्सा है जिसके अंतर्गत रोगों का इलाज करने या स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए पानी का उपयोग तरल बर्फ और वास्तु के रूप में किया जाता है हाइड्रोथेरेपी शब्द को ग्रीक शब्द से लिया गया है सदियों से कई पारंपरिक बीमारियों और चोटों के इलाज के लिए हाइड्रोथेरेपी का इस्तेमाल किया जाता रहा है हाइड्रोथेरेपी को नेचुरलथेरेपी, व्यावसायिक चिकित्सा और फिजियोथेरेपी के एक अंश के रूप में भी जाना जाता है.

Hydrotherapist का कार्य :

एक हाइड्रोथेरेपिस्ट हाइड्रोथेरेपी में उपचार के विभिन्न तरीके अपनाता है मसलन ठंडा स्नान, भाप स्नान, तटस्थ स्नान, प्लवनशीलता, ठंडा पैक इत्यादी. इस थेरेपी में रोगी के दर्द और शारीर के विभिन्न विकार Hydropathic नुख्से द्वारा ठीक किये जा सकते है. मांसपेशियों के अपव्यय की समस्याएँ या किसी गंभीर चोट से उबारने के लिए फिजियोथेरेपी में हाइड्रोथेरेपी भी एक तकनीक है जिसका समस्याओं के निदान के लिए उपयोग किया जाता है यह उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है जिन्हें जोड़ों का दर्द रहता है अथवा जो गंभीर रूप से शारीरिक विकलांगता के शिकार होते हैं.

Hydrotherapy course :

किसी भी क्षेत्र में स्नातक व स्नातकोत्तर उपाधि रखने वाले उम्मीदवार Hydrotherapy से संबंधित course कर सकते हैं हाइड्रोथेरेपी में प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद आप हाइड्रोथेरेपिस्ट के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं. यदि आप physician हैं तो आपके लिए हाइड्रोथेरेपी प्रमाण पत्र प्राप्त करना एक अतिरिक्त लाभ होगा. कुछ ही भारतीय संस्थानों द्वारा Hydrotherapy course करवाए जाते हैं और संस्थान ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम के माध्यम से Hydrotherapy course कराते हैं.

Hydrotherapy course in India :

अखिल भारतीय वैकल्पिक चिकित्सा परिषद नैनीताल Hydrotherapy में 3 साल का diploma course प्रदान करता है. इसमें प्रवेश के अभ्यर्थी को किसी भी विषय से 12th उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. भारतीय वैकल्पिक चिकित्सा बोर्ड कोलकाता, All India Paramedical Technology and alternative Medicine council Punjab, हाइड्रोथेरेपी में 2 साल का स्नातक कोर्स, 1 वर्ष का डिप्लोमा और 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स कराते हैं.

इसके अलावा यह संस्थान स्नातकों के लिए हाइड्रोथेरेपी में 2 साल का पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स भी कराते हैं. छत्तीसगढ़ विश्वविद्यालय हाइड्रोथेरेपी में 1 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स प्रदान करता है इन सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास होना चाहिए.

व्यक्तिगत विशेषताएं :

हाइड्रोथेरेपी में करियर बनाने के लिए आपको पानी और पूल सुरक्षा संबंधी नियमों की पूर्ण जानकारी होनी चाहिए. अन्य पेशेवरों के साथ टीम में काम करने की योग्यता के साथ-साथ बेहतर संवाद और दूसरों को सुनने की क्षमता का होना बहुत जरूरी है. इसके अलावा मरीज को बेहतर रूप से संभालने का भी कौशल होना चाहिए यदि हाइड्रोथेरेपिस्ट खुद का थेरेपी सेंटर चला रहा है तो उसमें धैर्य का होना आवश्यक होता है.

Hydrotherapy jobs and opportunity :

हाइड्रोथेरेपी का सर्टिफिकेट प्राप्त करने के बाद आप रीहेबीलिएशन सेंटर, फिटनेस और हेल्थ क्लीनिक, हेल्थ स्पा, कम्युनिटी हेल्थ क्लीनिक, फिजिकल थेरेपी क्लिनिक, बर्न सेंटर और अस्पतालों में रोजगार पा सकते हैं इसके अलावा बढ़ते Spa Udyog में स्पा थेरेपिस्ट, सीनियर थेरेपिस्ट और मसाज थेरेपिस्ट के पद पर अनुभवी हाइड्रोथेरेपी स्नातक और डिप्लोमा होल्डर्स की आवश्यकता होती है. आपको आरम्भ में ही कम से कम 15-20 हजार रूपये मासिक वेतन मिलने लगेगा और जैसे जैसे आप इस क्षेत्र में अनुभवी होते जायेंगे आपकी सैलरी भी बढती चली जायेगी.

आशा करता हूँ अपको Hydrotherapy Course, Jobs, Institute and Career In India की जानकारी अच्छी लगी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here