Patanjali Kimbho App kya hai Features of Kimbho App In Hindi

0
Patanjali Kimbho App kya hai Features of Kimbho App In Hindi
Patanjali Kimbho App kya hai Features of Kimbho App In Hindi

Patanjali kimbho app kya hai : दोस्तों आपने कई सारे मेसेंजर्स एप्प का नाम सुना होगा और यूज भी किया होगा। आपने Whatsapp, facebook आदि मेसेंजर्स एप्प का ज्यादा ही यूज किया होगा और कर भी रहे होंगे। ये सभी भारत से बाहर के डेवेलपिंग एप्प हैं। हमारे भारत में कई चिंतक हैं जो स्वदेशी चीजों के यूज को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्हीं में से एक है बाबा रामदेव। हाल ही में बाबा रामदेव ने पतंजलि के माध्यम से सिम launch की थी और अब एक मेसेजिंग एप्प लोंच किया है जिसका नाम है ‘‘Kimbho App‘‘. इस एप्प का स्लोगन ‘‘अब भारत बोलेगा‘‘ रखा गया है।

Kimbho app Download karna hai:

Kimbho App download करना और चलाना ज्यादा कठिन नहीं है। इस एप्प को चलाना बहुत ही सरल है। लेकिन आप इस एप्प को अभी डाउनलोड नहीं कर पाओगे। क्योंकि अभी ये प्लेस्टोर पर शो नहीं हो रहा है। जब इसे launch किया गया था उसके बाद ये डाउनलोड हो रहा था। शायद किसी कमी के चलते इस एप्प को कुछ समय के लिए प्लेस्टोर से हटाया गया है। लेकिन आप बेफिक्र रहें इसे अपडेट करके जल्द ही वापस अपलोड कर दिया जाएगा। उसके बाद आप अन्य एप्प की ही तरह इसे प्लेस्टोर या 9apps से आसानी से Kimbho App download कर सकते हैं।

Features Of Kimbho app kimbho app के फीचर्स :

इस एप्प में अन्य मेसेजिंग एप्प की ही तरह सारे फिचर्स हैं। इस एप्प के माध्यम से आप अपने मित्रों के साथ चेटिंग कर सकते हो। इसके साथ-साथ आप जिस तरह वाॅट्सअप में विडियो काॅलिंग होती है उसी तरह इसमें भी कर सकते हो। इसके अलावा आप अपने मित्रों को फोटोज़, विडियोज़ आदि भी भेज सकते हो। इतना ही नहीं इसमें आप अपनी लोकेशन भी अपने मित्र को भेज सकते हो। इसके अलावा आप अपने मित्रों को इस एप्प के लिए इनवाइट कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें बहुत सुंदर-सुंदर इमोजिस और सिंबोल्स हैं। इसके अलावा इसमें पेंट का फिचर है जिसमें आप कुछ भी पेंट करके अपने मित्रों से शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य फिचर्स वो सभी आपको मिल जाएंगे जो अन्य मेसेजिंग एप्प में होते हैं। आगे जैसे-जैसे इसमें और डेवेलपमेंट होगा इसमें अन्य फिचर्स आते रहेंगे।

kimbho app ke fayde :

दोस्तों इस एप्प से फायदे तो कई है। आप इस एप्प का यूज करके हमारे देश के हित में काम कर सकते हैं। स्वदेशी चीजों के उपयोग को बढ़ाने के लिए पतंजलि के माध्यम से बाबा रामदेव द्वारा ये एक प्रयास है और एक कदम है। इसमें सहयोग देकर हम हमारे देश के विकास में एक अहम योगदान दे सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस तरह से अन्य देशों का नाम इस क्षेत्र में आगे है उस तरह हमारे देश का भी नाम सबसे ऊपर हो, इसीलिए ये देश के विकास के लिए एक कदम है। अभी फिल्हाल इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को पता है। लेकिन धीरे-धीरे इसकी जानकारी इंटरनेट यूज करने वाले हर शख्स को हो जाएगी।

Kimbho app competes with global giants :

सभी के मन में यही प्रश्न है कि ये एक स्वदेशी एप्प है तो पता नहीं ये आगे चलेगा भी या नहीं। इसका कारण ये भी है कि इसके कई कंपीटीटर एप्प हैं जो यूजर्स को काफी फिचर्स और फायदा दे रहे हैं। इस एप्प के आगे चलने में ये एक सबसे बड़ा अवरोध है। इसके अलावा ज्यादातर यूजर्स और पब्लिक विदेशी चीजों के उपयोग को प्रायोरिटी देते हैं और कोई भी स्वदेशी चीजों का इस्तेमाल कम करता है। इसके अलावा अन्य देशों के मेसेंजर्स एप्प बहुत ज्यादा एडवांस हो गए हैं।

लोगों के मन में इसकी सिक्योरिटी को लेकर भी सवाल है कि क्या उनके पर्सनल डेटा और चेट इसमें सिक्योर रहेगी या नहीं। इसके अलावा जो भी बाहर देशों में डेवेलप किए गए एप्प हैं वो सिक्योरिटी में बहुत ज्यादा एडवांस है, तो एक ये अवरोध भी इस एप्प के विकास में आ सकता है। वैसे तो इसकी सिक्योरिटी और हर चीज पर काम अच्छा किया जाएगा जिससे आप बेफिक्र होकर इसका यूज कर सकते हैं। लेकिन ये लोगों की धारणाएं हैं कि कहीं इस एप्प से उनके डेटा को नुकसान तो नहीं होगा।

इतना ही नहीं अन्य देशों की टेक्नोलोजी के मामले में अपने एप्स की प्रमोशन का काम इतना कठिन नहीं
जितना कि ये इस एप्प के लिए है। इसके अलावा हो सकता है ये भारत के राज्य स्तर तक ही रहे क्योंकि ये एक स्वदेशी एप्प है। लेकिन इसका विकास यदि भारत तक हो जाए तो इसका उद्देश्य वैसे ही पूरा हो जाता है।

इस एप्प के आने के बाद आप इसे उपयोग में लें अगर आपके सारे काम इस एप्प से पूरे हों, तो आप इसका यूज जरूर करें और इसके फिचर्स का फायदा उठाएं। क्योंकि आपको स्वदेशी चीजों का यूज करना चाहिए ताकि हमारे देश को भी अन्य देश की तरह प्रगति मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here