Kutir Udyog Ideas in hindi : Laghu Udyog

1
Kutir Udyog Ideas in hindi home Laghu Udyog
Kutir Udyog Ideas in hindi home Laghu Udyog

Kutir Udyog Ideas in hindi : कुटीर उद्योग को लघु उद्योग (home laghu udyog) भी कहते है. भारत प्राचीन काल से ही कलाकारो का देश रहा है भारत में समय समय पर एक से बढ़कर एक कलाकार जन्म लेते रहे है। भारत को गौरवशाली बनाने में प्राचीन काल से ही कुटीर उद्योगों का महत्त्वपूर्ण योगदान रहा है। भले ही बीच में अंग्रेजों के आने के बाद से देश में कुटीर उद्योग तेजी से नष्ट हुए। पर हाल ही के समय में हुए स्वदेशी आन्दोलनो के कारण Kutir Udyog दोबारा से तेजी से बढ़ने लगे है। आज के समय में Kutir Udyog में भी बड़े पैमाने पर मशीनों का भी उपयोग किया जाने लगा है । तो आइये जानते है Kutir Udyog kya hai और  home laghu udyog Ideas in hindi.

Kutir Udyog kya hai : कुटीर उद्योग क्या है

कुटीर उद्योग वह उद्योग होते हैं जिनमें उत्पाद(product) एवं सेवाओं(services) को अपने घर में ही तैयार किया जाता है न कि किसी कारखाने या फिर फैक्ट्री में। कुटीर उद्योग में कारीगरों द्वारा कम पूंजी से अपने हाथों द्वारा अपने घरों में वस्तुओं का निर्माण किया जाता है। तो आइये जानते है Kutir Udyog Ideas in hindi

Kutir Udyog Ideas in hindi : Laghu Udyog

वेसे तो कुटीर उद्योग कई प्रकार के हो सकते है इनको शुरू करने की लागत भी बहुत ही कम होती है कोई भी व्यक्ति मामूली सी पूँजी लगाकर इन्हें शुरू कर सकता है। हाँ पर याद रहे कुटीर उद्योग में लगने वाली मेहनत बहुत होती है।
आइये जानते है कौन कौन से उद्योग कुटीर उद्योग के अंतर्गत आते है.

Kutir Udyog Ideas in Hindi

  1. पापड़ बनाने का उद्योग (Kutir Udyog Ideas in hindi): पापड़ की मांग खाद्य उत्पादों में बहुत है। भारत में पापड काफी पसंद किया जाता है पापड़ को बनाने के लिए आपको सबसे सबसे पहले इसे बनाने का सामन खरीदना होता है जैसा की हम जानते है की पापड भी कई प्रकार के होते है तो अलग अलग तरह के पापड की सामग्री भी अलग-अलग प्रकार की होती है। हालांकि लगने वाली सामग्री कोई भी हो पर उसकी कीमत बहुत ही कम होती है। पापड बनाना घर की महिलाएं जो घर पर रहती है वह बड़े आराम से कर सकती है। अगर घर की महिलाये ज्यादा मात्रा में पापड बनाये तो वह सिर्फ 20 से 30 हजार के निवेश पर महीने के 50 हजार रुपये तक कमा सकती हैं। जैसा की मैंने पहले भी कहा की आपको इन कामो में मेहनत करनी पड़ेगी।
  2. टिफ़िन सेण्टर (home laghu udyog): यह भी काफी मुनाफे वाला उद्योग है। आज के समय में बहुत से छात्र अपने घर से दूर बसे शहरों में पढ़ाई करने के लिए रहते है। ऐसे में वह घर जैसे खाने के लिए टिफ़िन सेण्टर से टिफ़िन बुक कर लेते है। अगर आप भी इस उद्योग को शुरू करना चाहते है तो आप इसको बिना किसी लागत के साथ शुरू कर सकते है। अगर आपके पास से एक छात्र 1 टिफ़िन मंगाता है और आप उससे महीने के 1500 रुपये भी लेते है तब भी आप 20 टिफ़िन हर रोज बना कर 30,000 रुपये आराम से कमा सकते है। इसमें आपको टिफ़िन डिलीवर करने के लिए किसी व्यक्ति की जरूरत पड़ेगी जो की घर का कोई सदस्य भी कर सकता है।
  3. Handloom weaving (Kutir Udyog Ideas in hindi): यह क्षेत्र हमेशा से ही सबके आकर्षण का विषय रहा है। अगर सही मायनो में cottage industry की बात की जाए तो हैंडलूम इंडस्ट्री ही सबसे ऊपर रहेगी। इस क्षेत्र में कारीगर अपने हाथों से अलग अलग तरह के उत्पाद बनाते है। जो की सिल्क , जूट आदि से बनाये जाते है। इस तरह के उत्पाद न केवल भारत में बल्कि बाहरी देशो में भी काफी लोकप्रिय है। अगर जम्मू कश्मीर की बात की जाए तो वहां पर बनायीं हुयी हैंडलूम का 90% सामान विदेश में निर्यात किया जाता है।
  4. साबुन बनाने का उद्योग (Kutir Udyog Ideas in hindi): साबुन की आवश्यकता तो हर घर में होती है। और जिस चीज़ की आवश्यकता अधिक हो वह अपने आप ही सबसे अधिक मुनाफे वाले उद्योग में से एक बन जाता है। आप साबुन बना कर अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते है। साबुन बनाने के लिए आपको अखाध तेल, कास्टिक सोड़ा, कपड़े धोने का सोड़ा, मैदा, बेसन, आटा आदि के मिश्रण की जरूरत होती है। आप इंटरनेट की सहायता से भी साबुन बनाना सीख सकते है। यह व्यवसाय घर बेठे किया जा सकता है। इस व्यवसाय को अगर ठीक तरीके से किया जाए तो आप महीने के 35 से 40 हजार रुपये कमा सकते हैं।
  5. अगरबत्ती बनाने का उद्योग (Kutir Udyog Ideas in hindi): अगरबत्ती का इस्तेमाल भारत में काफी ज्यादा किया जाता है। अगरबत्ती बनाना को ज्यादा कठिन काम नहीं है इसके लिए आपको अगरबत्ती बनाने वाले सामान और एक मशीन की जरुरत पढ़ती है। अगरबत्ती बनाने के लिए लगने वाले सामान की कीमत जयदा नहीं होती। पर हाँ मशीन की कीमत 70,000 के आसपास हो सकती है। इसमें आपको बस सही मात्रा में सामन को मशीन में डालना होता है और आपको अगरबत्ती मिल जाती है। इस काम से आप महीने के 50,000 तक भी कमा सकते है।
  6. मुर्गीपालन का उद्योग (Kutir Udyog Ideas in hindi): मुर्गीपालन भी एक बहुत अच्छा व्यापार है. आज जगह जगह बहुत सारे मुर्गी फार्म देखने को मिल जाते है. मुर्गी पालन कर के लोग हजारों रूपये हर महीने महीने कमा रहे है. इसके लिए अपको एक जगह की आवश्यकता होगी और मुर्गियों के दाना पानी और पिंजरे की व्यवस्था करनी होगी. मुर्गियों की सेहत का ख्याल भी रखना होता है.
  7. मसाला निर्माण उद्योग (home laghu udyog):  खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए सब्जी मसालों का उपयोग होता है. प्रत्येक घर में प्रतिदिन औसतन 50 ग्राम मसाले की खपत होती है. इसलिए मसाला उद्योग बहुत ही फायदेमंद है. अगर आपका बजट कम है तो आप इन मसालों की पैकिंग घर में ही शुरू कर सकते है. और इस व्यवसाय में पैसा भी बहुत ज्यादा निवेश नहीं करना होता है. इसके लिए अपको पैकिंग के लिए पाउच और मसालों की आवश्यकता होगी और पैकिंग को सील करने के लिए आप स्टेपलर या फिर मोमबत्ती का प्रयोग कर सकते है. पैकिंग पर अपना नाम डालने के लिए आप किसी प्रिंटिंग प्रेस से भी संपर्क कर सकते है. मसालों की पैकिंग करने के बाद अपको किराना की दुकानों पर अपनी सेटिंग बनानी होगी जिससे आप ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सकते है.
  8. Cards Printing Business (Kutir Udyog Ideas in hindi): आज कल कोई भी प्रोग्राम हो चाहे वह शादी, तिलक, मुंडन, या किसी भी व्यापार के उद्घाटन, जन्मदिन या फिर कोई भी इवेंट हो लोग लोग निमत्रण देने के लिए लोग invitation cards का प्रयोग करते है. इस व्यापार में बहुत अधिक मुनाफा है और लगत भी मतलब भर की आती है. इसके लिए आपको कम से कम 1 लाख का खर्चा करना होगा जिसमे अपको एक कंप्यूटर या लैपटॉप, प्रिंटर, प्रिंटिंग शीट्स, cards इत्यादि की आवश्यकता होगी. साथ ही अपको प्रिंटिंग का नॉलेज भी होना चाहिए. अगर आप इस व्यापार को बड़े स्तर पर करना चाहते हो अपको कम से कम 5-10 लाख रूपये का इन्वेस्टमेंट करना होगा. जिसमें आप प्रिंटिंग की इलेक्ट्रॉनिक मशीन इत्यादि जरुरत होगी.
  9. जरदोजी कढाई का काम (home laghu udyog): आजकल कढ़े हुए कपड़ो का बहुत ही ज्यादा क्रेज है. कढ़ी हुई साड़ियाँ, सलवार सूट, कुरते इत्यादि का चलन बहुत ज्यादा है. लोग हाथों से कढ़े हुए कपड़े बहुत तेजी अपना रहे है. चिकन की कढाई, रेशमी कढाई और दरदोजी की कढाई लोगो के बीच बहुत ज्यादा प्रचलित है. इस काम को करने के लिए अपको थोक मंदी का पता लगाना होगा जहाँ अपको कढाई के लिए कपडे मिल जायेंगे. एक साड़ी की कढाई में कम से कम दो दिन लगते है और प्रत्येक साड़ी की कढाई पर अपको 200 से 1000 रूपये तक की बचत होती है. यदि आपके पास काम करने वाले कारीगर है तो आप प्रतिदिन 500 रूपये से लेकर 1000 रूपये या फिर इससे ज्यादा भी बचत कर सकते है.
  10. आचार उद्योग (home laghu udyog): अचार उद्योग एक कम पूंजी का उद्योग है जिसे घर बैठे ही बनाया जा सकते है. यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसकी डिमांड पुरे साल भर रहती है और इस उद्द्योग में मुनाफा भी अच्छा है. आप आम निम्बू, मिर्ची, कटहल या नवरंग आचार बना कर डिब्बा पैकिंग कर के मार्किट में आसानी से बेच सकते है. अगर आपका आचार खाने में बहुत स्वादिष्ट है तो मार्केट में पकड़ बनाने में अपको ज्यादा समय नहीं लगेगा और इसके लिए अपको बहुत ज्यादा नॉलेज की भी जरुरत नहीं होगी.

तो दोस्तों ये तो कुछ मुनाफे वाले कुटीर उद्योग जिनको करके आप पैसे भी कमा सकते है। इनके अलावा भी कई और तरह के कुटीर उद्योग होते है जैसे की मिटटी के बर्तन बनाना , फर्नीचर बनाना और उस पर डिज़ाइन उकेरना आदि। यह सब भी अच्छे बिज़नस साबित हो सकते है अगर आप इसमें थोड़ी सी मेहनत कर दे तो। तो आशा करता हूँ अपको Kutir Udyog Ideas in hindi की जानकारी अच्छी लगी होगी.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here