Pan card ke liye online Apply kaise kare

0
Pan card ke liye online Apply kaise kare
Pan card ke liye online Apply kaise kare

Pan card ke liye online Apply: दोस्तों आज के लेख में हम आपको बताएँगे pan card ke लिए online apply कैसे करते है. आज के समय में भारतीय सरकार चीज़ों के digitalization और आधुनिकीकरण की और ज्यादा ध्यान दे रही है। इसी कड़ी मैं भारत सरकार ने सरकारी चीज़ों और सुविधाओं को इंटरनेट से जोड़कर उनको लोगों तक पहुँचाया है और पहुंचा रही है। आज के समय में कोई भी सरकारी काम हो , उसको ऑनलाइन किया जा सकता है। ऑनलाइन काम से बहुत सारे फायदे है एक तो समय की बचत होती है और ऊपर से उस काम के लिए कम लोगों की आवशकता पड़ती है।

भारत देश अभी डिजिटल क्रान्ति के दौर से गुजर रहा है । जैसे जैसे लोगों में डिजिटल चीज़ों के फायदे बढ़ेंगे वेसे वेसे ही लोग डिजिटल माध्यमों का अधिक उपयोग करेंगे। भारत सरकार ये बातों को समझते हुए ही अपनी पालिसी/स्कीम को डिजिटल कर रही है। अभी कुछ वक़्त पहले ही केंद्र सरकार ने एक वेबसाइट शुरू की थी जिसके जरिये आप सरकारी अधिकारियों के ऑफिस का समय तथा उनकी attendance आदि चीज़ें देख सकते है।

Pan card ke liye online Apply kaise kare :

PAN (Permanent account number) यानी की स्थायी खाता संख्या कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किये जाने वाला विशिष्ट पहचान पत्र है। PAN व्यक्ति के जगह या स्थान बदलने के साथ नहीं बदलता। एक बार जारी किये जाने के बाद यह permanent होता है। PAN कार्ड आयकर अधिनियम 139A के तहत जारी किया जाता है. पैन कार्ड भारतीय के साथ साथ जो लोग विदेश से निवेश करते है उनको भी दिया जाता है। PAN कार्ड होना ब्यक्ति को भारत की नागरिकता का प्रमाण कतई नहीं कहा जा सकता। PAN कार्ड पे अंकित नंबर alphanumeric होते है इसका मतलब इनमे कुछ इंग्लिश अल्फाबेट और कुछ गणित की संख्या के अंक होते है।

PAN कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? Pan card ke liye online Apply kaise kare

आज देश में ऑनलाइन आवेदन और PAN से जुडी अन्य ऑनलाइन चीज़ों के लिए 2 सरकारी संस्थाएं जिम्मेदार है। इनमे से पहली NSDL (national securities depository limited) और दूसरी UTIITSL है। इन्ही 2 प्लेटफार्म के जरिये आप अपने PAN में सुधार /बदलाव और नए PAN के लिए आवेदन कर सकते है।

  1. सबसे पहले NSDL की वेबसाइट के इस पेज को अपने ब्राउज़र में ओपन करें । https://tin.tin.nsdl.com/pan/form49A.html
  2. इसके बाद नीचे जाकर “Apply for a new PAN” पर सेलेक्ट करके “individual” पे क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने फॉर्म आ जायेगा जिसे नीचे बताई गई जानकारी के अनुसार भरे.
  3. फॉर्म में शुरु में आपको सरल सी जानकारी भरनी होगी जेसे आपका नाम ,पिता का नाम,अपना पता ,उम्र, gender वगेरह। ये सब आप आराम से बिना किसी सहायता से भर सकते है। सबसे पहले ये जानकारी ठीक तरह से भर ले।

    pan card ke liye online apply kaise kare
    pan card ke liye online apply kaise kare
  4. इसके बाद आपको एक कॉलम दिखेगा जिसमे आपको AO कोड भरना, AO कोड से मतलब किसी एरिया का कोड और उससे जुडी जानकारी से है। आप AO कोड इस लिंक पर जाकर पता कर सकते है। https://tin.tin.nsdl.com/pan2/servlet/AOSearch
  5. इस लिंक पर जाकर अपने शहर के पहले इंग्लिश alphabet के जरिये आप शहर का AO कोड पता कर सकते है। AO कोड पता कर के AO कोड वाले कॉलम में अपने शहर का कोड भर दे ।
  6. सारी जानकारी भरने के बाद बारी आती है पेमेंट की PAN की कीमत 110 रुपये है । आपको 110 रुपये का शुल्क जमा करना होगा । आप इस पेमेंट को क्रेडिट/डेबिट या नेट बैंकिंग के जरिये दे सकते है। अपना पेमेंट मेथड चुनें।
  7. पेमेंट मेथड चुनने के बाद आप submit पर क्लिक कर दे। submit करने से पहले एक बार सारी जानकारी देख ले की कहीं कोई स्पेलिंग में गलती तो नहीं है । कन्फर्म करने के बाद submit पे क्लिक कर दे।
  8. पेमेंट सफलतापूर्वक पूरी होने के बाद आपको एक “acknowledgment form” दिखेगा । इस acknowledgment form में 15 अंकों का एक नंबर होता है उसको बाद में PAN से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है । इस acknowledgment form का प्रिंट निकाल ले।
  9. प्रिंट निकालने के बाद उस फॉर्म पर 2 पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो attach कर दे।
  10. फॉर्म पर दिए गए सही स्थानों पर अपने हस्ताक्षर कर दे।
  11. इसके बाद फॉर्म को अपने स्थायी पता और अन्य डाक्यूमेंट्स के साथ इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को भेज दे। इस फॉर्म के ऊपर application for PAN लिख कर ITD को भेजे। यह फॉर्म ऑनलाइन भरने के 15 दिन के अंदर भेज दिया जाना चाहिए।

नोट: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पास पहुँचने के बाद PAN कार्ड को बनने में लगभग एक महीने से 45 दिन तक का समय लग सकता है। इस दौरान इनकम टैक्स department आपके द्वारा दी गयी जानकारी को वेरीफाई करता है और उसके बाद अगर दी गयी साड़ी जानकारी सही पायी जाती है तब आपकी application आगे भेजी जाती है जहाँ आपका pan कार्ड बनता है।
आप अपने PAN कार्ड की जानकारी application नंबर के जरिये पता कर सकते है । जैसे आपका PAN कार्ड तैयार हुआ है या नहीं अगर हुआ है तो उसकी लोकेशन मतलब की अभी वो कहाँ पे है और कब तक आप तक पहुंचेगा। इसको Track order/status कहते है।

आप पढ़ रहे है "Pan card ke liye online Apply kaise kare"

Pan Card ke liye document :

PAN कार्ड के लिए आपको आइडेंटिटी प्रूफ / एड्रेस प्रूफ और DOB का प्रूफ जमा करना होगा।
इसके लिए आप इन डाक्यूमेंट्स में से किसी भी डॉक्यूमेंट को संलग्न कर सकते है।

A) ID प्रूफ के तौर पर आप इन डाक्यूमेंट्स में से कोई सा भी डॉक्यूमेंट संलग्न कर सकते हो।

•आधार कार्ड
वोटर कार्ड
•पासपोर्ट
•राशन कार्ड(फ़ोटो हो जिसपे आपकी)
ड्राइविंग लाइसेंस के लिए online apply
•शस्त्र लाइसेंस इत्याती।
आप इन डाक्यूमेंट्स में से कोई सा भी लगा कर अपनी identity prove कर सकते है।

B) DOB प्रूफ के लिए आप कई डॉक्यूमेंट में से चुन सकते है ।
•नगर निगम द्वारा जारी किया हुआ जनम प्रमाण पत्र
•पासपोर्ट
•दशवी / बारहवी की मार्कशीट
•ड्राइविंग लाइसेंस

C) Address प्रूफ के लिए आप इनमे से कोई सा भी कागज़ अपनी PAN कार्ड की एप्लीकेशन के साथ संलग्न कर सकते है।

•वोटर कार्ड
•पासपोर्ट
•आधार कार्ड
•ड्राइविंग लाइसेंस
•प्रॉपर्टी के रजिस्ट्रेशन के कागज़ की प्रतिलिपि
•electricity इलेक्ट्रिसिटी यानी की बिजली का बिल
•टेलीफोन कनेक्शन का बिल
•पानी का बिल
•बैंक अकाउंट की स्टेटमेंट
इत्याती
इन कागजों में से अपनी सुविधा के अनुसार आप कोई भी कागज़ अपनी पोस्ट के साथ इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को भेज सकते है। “Pan card ke liye online Apply karna” बहुत आसान है । आज के समय में हर व्यक्ति के पास PAN कार्ड होना जरुरी है। जाइए और “PAN card ke liye online Apply” कीजिये ।

LEAVE A REPLY