गाड़ी चोरी होने पर क्या करे ? Stolen Vehicle

gadi-chori-hone-par-kya-kare
gadi-chori-hone-par-kya-kare

गाड़ी चोरी होने पर क्या करे? दोस्तों अगर आपकी car, bike या फिर कोई gadi chori ho gayi hai है तो ऐसी परिस्थितियों में क्या करना चाहिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में इसी से सम्बंधित जानकारी के बारे में बताएँगे. इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको किसी और से पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी की गाड़ी चोरी हो जाने के बाद क्या करना चाहिए ? तो चलिए जानते हैं !

  गाड़ी चोरी होने पर क्या करे?

दोस्तों जिंदगी में सब तरह कि घटनाएँ तो घटती रहती है. ईश्वर ना करे जो जानकरी आज मैं आपको इस लेख देने जा रहा हूँ ऐसी कोई घटना आपके साथ भी हो जाए फिर भी ये जिंदगी तो ऐसी घटनाएँ किसी ना किसी के साथ तो घटी ही रहती है.  यदि आपकी भी कोई Gadi chori चोरी हो जाती है फिर चाहे वह कार हो या बाइक तो ऐसी स्थिति में आपको जो करना है वो स्टेप बी स्टेप i लेख में जानेंगे.

गाड़ी चोरी होने के बाद F.I.R करे :– घर,ऑफिस या फिर कहीं से भी निकलते ही अगर किसी व्यक्ति को पता चलता है कि उसकी गाड़ी चोरी हो गई है तो सबसे पहले उसको 100 नंबर डायल करके पुलिस को सूचित करना चाहिए कि गाड़ी चोरी हो गई है. आपको यह भी बताना चाहिए की गाड़ी कितने बजे कहाँ पार्क में खड़ा किया था और आपको कब पता चला कि आपकी गाड़ी चोरी हो गई है. अब आपको FIR करवाना होगा. PCR Call करने से आपको FIR लिखवाने में सहायता होती है. एक और बात ध्यान में रखिए कि गाड़ी चोरी जब हुई उसमें क्या-क्या चीज था वह भी FIR में Mention कीजिएगा.

यह गलती मत करिएगा कि FIR लिखवाने में घंटों की देरी की जाए. मतलब FIR आपको जल्दी से जल्दी करवा लेना चाहिए जिससे आपको नुकसान ना हो. हो सकता है जब आप F.I.R करवाने में देरी कर रहे थे तब कोई उस कार या गाड़ी से कोई वारदात कर दिया हो. अगर ऐसा होता है तो गाड़ी का मालिक जिम्मेदार होगा उस घटना का.

मान लीजिए कि गाड़ी शाम 8:00 बजे चोरी होती है और मालिक ना तो पीसीआर नंबर 100 में कॉल करता है और ना ही FIR करवाता है बल्कि खुद ही गाड़ी की खोज करता है और जब अगले दिन वह शख्स जब FIR करवाने पहुंचता है तो उसको पता चलता है रात को ही उस कार या गाड़ी का उपयोग करके किसी वारदात को अंजाम दिया गया है.

तो फिर ऐसे में शक की पहली नजर गाड़ी के मालिक पर जाएगी. जबकि गाड़ी मालिक ने ऐसा कोई जुर्म नहीं किया होगा जिसके लिए उसे दोषी माना जाए. इसलिए ऐसी घटना से बचने के लिए तत्काल FIR या पीसीआर नंबर 100 में कॉल करके पुलिस को सूचित जरूर करें ताकि आप सुरक्षित हो जाएं. यह बात आपको ध्यान में रखना है कि वारदात से पहले FIR दर्ज नहीं होता है तो पुलिस वही दफा (कानूनी धारा) गाड़ी के मालिक पर लगाती है जो उस घटना से बनती है.

अभी तक तो हमने बात की गाड़ी चोरी होने के बाद तुरंत लेने वाले कदम के बारे में लेकिन आपको अपनी गाड़ी चोरी होने के बाद यह 5 काम जरुर करना चाहिए.

  Gadi Chori Hone par Kare ye Kaam  

  1. FIR दर्ज करवाएं :– गाड़ी चोरी होने के बाद सबसे पहला काम जो आपको करना है वो है F.I.R. थाने में जाएं और पूरी घटना को विस्तार में बताएं पुलिस अपना कार्रवाई करेगी और आप की शिकायत के आधार पर गाड़ी की खोज करेगी.
  2. कागजात को इकट्ठा करें :– यह करना तो सबसे जरूरी है क्योंकि जब तक आपके पास में गाड़ी के सारे दस्तावेज नहीं होगें तो आप कंप्लेंट नहीं कर पाएंगे जैसे की RC, इंश्योरेंस सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस. इन सब के ओरिजिनल कॉपी अपने पास रखें और जेरॉक्स कॉपी को गाड़ी में रखें ताकि Gadi chori होती है तो आपके पास में ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स रहेगा. यदि आपका ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स गाड़ी में था और चोरी हो गया है तो आपको इसकी भी शिकायतें FIR में करनी चाहिए.
  3. बीमा कंपनी को सूचना देना चाहिए :– पुलिस में शिकायत करने के बाद बीमा कंपनी को गाड़ी के चोरी होने की सूचना दें. इंश्योरेंस Claim के Form को सभी डाक्यूमेंट्स के साथ में जमा करें और साथ ही साथ एफआईआर (FIR) की कॉपी भी उसके साथ लगा दे. क्‍लेम करने में देरी न करें और सभी डाक्‍यूमेंट एक बार में ही जमा कराएं।
  4. RTO को जानकारी दे :– बीमा क्लेम करने के बाद आपको RTO ऑफिस में गाड़ी चोरी होने के बारे में कंप्‍लेन लेटर जमा कराना चाहिए. शिकायत पत्र देने के बाद सब डाक्यूमेंट्स को उसके साथ संकलन करें जैसे कि FIR की कॉपी, आरसी बुक की कॉपी, अपने व्‍हीकल की फोटो, इन्‍श्‍योरेंस पॉलिसी इत्यादि जो आवश्यक हो और हां शिकायत की स्लिप लेना ना भूले.
  5. कंप्लेंट की जानकारी जरूर ले :– गाड़ी चोरी होने के बाद करने वाले कदम पर सबसे जरूरी है कि आप बार-बार कंप्लेंट की जानकारी जरूर ले. अगर पुलिस गाड़ी चोरी होने की डेट से 90 दिन के अंदर गाड़ी नहीं खोज पाती है तो वह नो ट्रेस रिपोर्ट जारी करेगी. आप नो ट्रेस रिपोर्ट इन्‍श्‍योरेंस कंपनी के पास जमा करा दें.

आशा करते हैं कि इन सब बातों को जाने के बाद आपको गाड़ी खोजने में जरूर सहायता मिली होगी ! अगर आपका अभी भी कोई सवाल हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं || धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here