Solar Agency ke liye online awedan Kare

5
solar-agency-ke-lye-online-awedan
solar-agency-ke-lye-online-awedan

Solar Agency ke liye Online Awedan : यदि आप Solar agency लेना चाहते है तो भारत सरकार आपके लिए सुनहरा अवसर लेकर आई है. इसके लिए आपको Ministry of New and Renewable Energy के ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा जहाँ आप Solar Agency के लिए online apply कर सकते है. MNRE द्वारा पूरा देश में एजेंसियों का रजिस्ट्रेशन होता है और MNRE द्वारा रजिस्टर्ड एजेंसी अपने क्षेत्र में सोलर प्‍लांट लगाने के लिए अधिकृत होती हैं और इन्ही कंपनियों द्वारा ही सब्सिडी भी दी जाती है.

solar agency ke liye online awedan kaise kare
solar agency ke liye online awedan kaise kare

पहले भी हो चूका है आवंटन :

सरकार द्वारा एक साल पहले भी Solar agency और चैनल पार्टनर की नियुक्ति के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया चालू की थी जिसके अंतर्गत लगभग 200 से ज्यादा एजेंसियों और चैनल पार्टनर की नियुक्ति की जा चुकी है. एक बार फिर MNRE ने एजेंसियों के रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की है। यदि आप इच्छुक है तो आप भी सोलर एजेंसी के लिए online apply कर सकते है.

कितना फायदा होगा :

यदि MNRE द्वारा आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है और आपको सोलर एजेंसी मिल जाती है तो आप इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते है. आप जिस राज्य के लिए रजिस्टर्ड हो जाते है आप उस राज्य के किसी भी क्षेत्र में अपना बिज़नस कर सकते है. इस व्यापार के अंतर्गत आप लोगों के घरों, स्कूलों और संस्थान चाहे वो प्राइवेट हो या सरकारी आप सोलर पैनल लगाने के लिए अधिकृत हो जायेगे. आप 1 किलोवाट से लेकर 500 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगा सकते है. ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार सोलर पैनल के लिए सब्सिडी देती है जो 30 प्रतिशत है. और यह सब्सिडी एजेंसी द्वारा खरीदे गए सोलर पर ही मिलती है. इसलिए किसी भी प्राइवेट सोलर विक्रेता की अपेक्षा ग्राहक रजिस्टर्ड एजेंसी से ही सोलर खरीदना ज्यादा पसंद करेगी क्युकी उसको सरकार द्वारा 30 % की  सब्सिडी भी मिलेगी और आपको उसका कमीशन. हालाँकि सोलर एजेंसी को सोलर बेचने पर कितना कमीशन मिलेगा मुझे अभी इसकी पूरी जानकारी नहीं है. फिर यह एक सरकारी योजना है तो लाभ अच्छा ही मिलेगा.

कितना पैसा लगेगा :

इसकी पूरी जानकारी मुझे अभी नहीं है क्यूंकि MNRE की वेबसाइट पर किसी भी प्रकार का संपर्क सूत्र उपलब्ध न होने के कारण इसमें लगने वाली लागत की जानकारी नहीं है. फिलहाल अन्य प्राइवेट सोलर कम्पनियाँ जो एजेंसी उपलब्ध कराती है उनमे 50 हजार से लेकर 2 लाख रूपये तक का खर्चा आता है. चूँकि ये एक सरकारी योजना है इसलिए इसमें कम से कम ही लागत आएगी. हो सकता है MNRE से सोलर एजेंसी लेने में 20-50 हजार रूपये तक का खर्चा आये.

Solar Agency ke liye Online Awedan कैसे करे :

Solar Agency के लिए आवेदन करने के लिए आपको MNRE की वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ से आप Solar Agency के लिए online apply कर सकते है. आवेदन की प्रक्रिया 3 अप्रैल को चालू होगी. और जैसे ही आवेदन की प्रक्रिया चालू होगी मैं आपको आवेदन करने का पूरा process आपकी अपनी इसी वेबसाइट www.kyahai.in पर दूंगा. फ़िलहाल आवेदन करने का लिंक है solarrooftop.gov.in

5 COMMENTS

  1. Kya iske kiye koi special education neccessary ha. Jaise m abi graduate hu is agency k liye awedan kerna chata hu or ise pehle maine ye kaam nahi kiya h. Please give me full detail &documents. Is pe govt. Ki taraf se koi subcidy h ya nahi or start me kitna invest kerna padega.

LEAVE A REPLY