Blue Whale Game क्या है ?

1
Blue Whale Suicide Game

Blue Whale Game इन्टरनेट पर खेला जाने वाला एक online Game है. हालाँकि इस Blue Whale Game apk file में उपलब्ध नहीं और ना ही Blue Whale Game Android app है. दरअसल “The Blue Whale Game” या “The Blue Whale challenge” गेम को एक Social Media Group चला रहा है.

इस खेल में कुल 50 टास्क होते है. इस खेल में खिलाडी को प्रतिदिन एक टास्क दिया जाता है. जिसको पूरा करने के बाद आपको अपने हाथ में एक कट का निशान लगाने को बोला जाता है. हर टास्क को पूरा करने के बाद अंत में आपके हाथ में whale की आकृति उभर आती है. और अंतिम टास्क में आपको suicide करने को बोला जाता है.

Blue Whale Game
Blue Whale Game

Blue Whale Game कैसे खेला जाता है ?

इस गेम को Blue Whale challenge के नाम से भी जाना जाता है. इस गेम को खेलने के लिए शुरुआत में आसान टास्क दिए जाते है जो देखने में बहुत ही आसान लगते है और challenging होने के कारण लोग इस गेम को खेलने लगते है. हर टास्क को पूरा करने के बाद हाथ में ब्लेड से कट लगाना होता है.

इसमें हाथ में ब्लेड से F-57 उकेरना और सुबह साढ़े चार बजे उठकर horror video देखना और क्यूरेटर द्वारा भेजे गए music को सुनना होता है. जैसे ही गेम धीरे धीरे आगे बढ़ता है इस गेम के टास्क खतरनाक होते चले जाते है. जैसे बिल्डिंग की रेलिंग पर चलना होता है और हर टास्क को प्रूफ करने के लिए टास्क के फोटोग्राफ या video recording दिखानी पड़ती है जिससे टास्क verify होता है.

Blue Whale Game Creater :

Blue Whale suicide ‘game’ creator Philipp Budeiki (फ्लिप बुडेकिन) है जो कि इस समय जेल में है. इस खेल को खेलने के दौरान जब लोगों की खुदखुशी के मामले सामने आये तो इस खेले के निर्माता को जेल हो गयी. हालाँकि ये खेल अब भी कई देशों विभिन्न नामों के साथ चल रहा है. यह खूनी गेम 2013 में बनाया गया था और 2014 तक यह गेम दुनिया के कई देशों में लोकप्री हो गया. सन 2015 में पहला आत्महत्या का मामला प्रकाश में आया जिसके बाद गेम निर्माता को जेल हुई. सन 2016 तक 100 से अधिक लोंगो के आत्महत्या के मामले प्रकाश में आये और अब गेम को लेकर कई देशों में इस गेम पर प्रतिबन्ध की मांग हो रही है.

भारत में भी पांव पसार चूका है Blue Whale Game :

अभी तक दुनियाभर में 250 से ज्यादा लोग इस गेम का शिकार होकर आत्महत्या कर चुके है. जिनमे अकेले Russia के ही 130 से ज्यादा किशोर आत्महत्या कर चुके है. 1 जुलाई 2017 को 14 साल के बच्चे मनप्रीत अंतिम टास्क पूरा करने के चक्कर में ने सातवी मंजिल से कूद कर आत्महत्या कर ली है ये भारत में इस प्रकार का पहल मामला है जो प्रकाश में आया है. सबसे ख़ास बात यह है कि इस गेम शिकार ज्यादातर कम उम्र के बच्चे हो रहे है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY